पोहा बनाना सिखे:| Poha Banana Sikhayen

Ajay Rawat
2

 पोहा Poha को काफी आसानी से बनाया जा सकता है यह जल्दी से तैयार हो जाता है पोहा  महाराष्ट्र के लोगों को आदिक पसंद है अगर आप सूबे के नाश्ते मैं कुछ हल्का खाना चहाते है तो पोहा एक बेस्ट ऑप्शन हैप्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू और कढ़ी पत्ता में तैयार की गई ये हेल्दी मील को जरूर ट्राई कर सकते हैं।

पोहा बनाना सिखे:| Poha Banana Sikhayen





पोहा सामग्री:|

पोहा (हरी मूंग चिल्का दल) - 2 कप या 200 ग्राम

प्याज (प्याज) - 2 मध्यम (कटा हुआ)

आलू - 1 बड़ा (कटा हुआ)

मटर - 1 कप या 50 ग्राम

मूंगफली के दाने - 1/2 कप या 50 ग्राम

धनिया के पत्ते - गणिश के लिए

हरी मिर्च (हरी मिर्च) - 1 कटी हुई

करी पत्ता (करी पत्ता) - 8-10 पत्ते

हल्दी (हल्दी) - 1 छोटा चम्मच

राय (राई) - 1 छोटा चम्मच

नींबू का रस - 2 बड़े चम्मच

गरम मसाला (गरम मसाला) - 1 छोटा चम्मच

तेल (तेल) - 2 बड़े चम्मच

नमक (नमक) - 2 छोटी चम्मच (स्वादानुसार)


पोहा बनाने की विधि:|

2 कप मध्यम पतला पोहा लें और उसे धो लें। पोहा को पानी में भिगोकर तुरंत छान लें। पोहा को चमचे से चला दीजिये

. हमें पोहे को भिगोने की जरूरत नहीं है, बस इसे अच्छे से धो लें। पोहे में ¾ छोटी चम्मच या स्वादानुसार नमक और 1.5 छोटी चम्मच चीनी डाल दीजिए. अच्छी तरह मिलाकर 15 मिनिट के लिए सैट होने के लिए रख दीजिए. 5 मिनिट बाद इसे बीच-बीच में एक बार चला लीजिए. 5 से 6 मिनट के लिए अलग रख दें।

पैन गरम करें और उसमें 1 छोटा चम्मच तेल डालें। तेल में आधा कप मूंगफली के दाने कुरकुरे होने तक तलिये. - भुनने के बाद इन्हें अलग प्लेट में निकाल लें.

पोहा बनाने के लिए पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर गरम कीजिए. इसमें ½ छोटी चम्मच काली राई डाले और इन्हें चटकने दीजिए. मसाले को भूरा होने से बचाने के लिए आंच धीमी कर दें। 1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, ¼ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, 8 करी पत्ते मोटे तौर पर कटे हुए डालें।पैन में पोहा डालें फिर मिक्स करते हुए 3  मिनिट तक पकाएं.

पोहा तैयार हो जाने पर इसके ऊपर  नींबू का रस निचोड़ दें। इसे अच्छे से मिलाले  गैस बंद करे  इसे प्लेट में निकाल लीजिए.पोहा के ऊपर बेसन के सेव, मूंगफली और थोडा सा हरा धनिया छिड़कें

इसके के बाद आराम से इस संदार पोहा का मजा लीजिए 

सुझाव:

मोटे पोहे का इस्तेमाल तली हुई नमकीन बनाने में किया जाता है जबकि पतले पोहे का इस्तेमाल रोस्टेड नमकीन बनाने के लिये किया जाता है

 जो खाने में स्वादिष्ट लगते हैं.आप चाहें तो पोहे में मूंगफली का इस्तेमाल छोड़ भी सकते हैं. अगर आपके पास भुने हुए मूंगफली के दाने उपलब्ध हैं तो आप इन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अगर आप तीखा खाना चाहते हैं तो 1हरी मिर्च भी डाल सकते हैं. अगर आप इसे बच्चों के लिए बना रहे हैं तो हरी मिर्च का इस्तेमाल नाहिकारे  अगर कड़ी पत्ते  नहीं है तो आप  छोड़ भी सकते है 


Post a Comment

2Comments
Post a Comment