काजू कतली रेसपी | KAJU KATLI RECIPE

Ajay Rawat
1

काजू कतली (KAJU KATLI) या इसको बोले (काजू बर्फ़ी) भारतीयों को काजू कतली बहुत जादा पसंद है ये एक पारंपरिक भारतीय मिठाई है | ये काजू कतली दिवाली मैं और त्योहारों मैं काफी देकने को मिलती है और ये छोटे हो या बड़े सब को बहुत पसंद है इसको बनाने के लिये जादा सामान की जरूरत नहीं है इस मैं केवल - काजू,चीनी,मिल्क,हलका घी ,तोड़ा मिल्क पाउडर, से बन जाता है |तो चलिये आज हमारे इस ईजी किचन रेसपी मैं इस (KAJU KATLI) को बनाते है चलिये शुरू करते है |

काजू कतली रेसपी | KAJU KATLI RECIPE

काजू कतली (KAJU KATLI) के लिये सामग्री |

काजू - 300 ग्राम

चीनी - 100 ग्राम 

मिल्क पाउडर - 50 ग्राम

घी  - ग्रीज़ करना

पानी  -  कप

दूध  - 1 कप 

केसर  - 5-6 


काजू कतली (KAJU KATL) बनाने का तरीका |

सब से पहले आप लोग सबूत काजू ले लीजिये (अगर आप के काजू मैं हल्के मेले है तो उनको 1 घंटे के लिये गर्म पानी मैं डाल ले) इस से आप के काजू साफ हो जाएंगे |

इन काजू को फिर आप एक दिन पहले फ्रीज़र मैं रक दे (क्योंकि इस से आप को पीस ने मैं दिक्कत नहीं होगी) 

अब इन काजू को मिक्सर मैं  पीस लेंगे फिर छननी से छन लेंगे 

अब इस मैं मिल्क पाउडर डाल देंगे | एक कड़ाई  लेंगे इस मैं घी को ग्रीज़ करना है और फिर चीनी,पानी 

डाल देंगे और उसका शुगर सिरप बन जायेगा |

इस मैं आप लोग काजू और मिल्क पाउडर का घोल शुगर सिरप मैं डाल देंगे फिर इसको मिक्स कर ले |

(इस को जितना मिक्स करेंगे ये उतना सॉफ्ट हो जायेगा) इसलिए इसको 3-4 मिनट तक मिक्स करे

अब बटर पेपर मैं इसको बेल ले जादा नहीं बेल न है बस हलका हलका मोटा रक ना है |

इसको एक चाकू से काजू कतली आकार मैं काट ले  (अगर चांदी के परत है तो लगाले वरना कोई बात नहीं है) 

इसको आप अब 1 घंटे के लिये फ्रीज़ मैं रक दे जिस से ये थिक और ठडी हो जायेगी | 


(इसके बाद आप लोगों का टैस्टी (KAJU KATL) बन कर तेयार अब इसको आप लोगों अपने घर वालों और दोस्त के सात आराम से आनंद लेके खाये  ) 

Tags

Post a Comment

1Comments
Post a Comment