MEDU VADA RECIPE | मेदु वड़ा रेसपी

Ajay Rawat
2

मेदु  वड़ा ( MEDU VADA)  मेदू वड़ा दक्षिण भारत की प्रसिद्ध और लोकप्रिय नाश्ता है जिसको वहा के लोग बहुत चाओ से कहते है |मेडु वड़ा जो गोल आकार के  दाल के पकोड़े का बना होता है जो मुलायम फूले हुए, टैस्टी और कुरकुरे जैसे होते है |ये उड़द की दाल और  मसालों और जड़ी-बूटियों से बने स्वादिष्ट मसालेदार (MEDU VADA)की इस रेसिपी को एक बार बनाना तो बनता  है तो चलिये आज हमारे इस ईजी किचन रेसपी मैं इस मेदु वडा को बनाते है तो चलिये शुरू करते है 

मेदु  वड़ा  रेसपी  | MEDU VADA RECIPE

मेदु वड़ा ( MEDU VADA )के लिये सामग्री |

उड़द की दाल - 1 कप

अदरक - 2 

हरी मिर्च - 3

कटा हुआ प्याज

करी पत्ते

कटा हुआ नारियल

काली मिर्च - 1 चम्मच

चावल का आटा - 3 चम्मच

हींग - 1 चम्मच

जीरा - 1 चम्मच

नमक स्वाद अनुसार

तेल- खाना बनाने का 


मेदु वड़ा ( MEDU VADA) बनाने का तरीका |

सबसे पहले एक कप उड़द की दाल लेंगे (बिना छिलके वाली) इसको धो लेंगे फिर इसको 6-7 घंटे पानी मैं बिगो देंगे |
अब पानी निकाल कर दाल को मिक्सर जार मैं डाल देंगे अब इस मैं अदरक,हरी मिर्च,हिंग डाल देंगे तोड़ा सा पानी डाल कर इसको मिक्सर मैं गुमा लेंगे 
 अब पेस्ट बन कर तयार है इसको आप लोग एक बोल मैं निकाल ले और इस मैं कटा हुआ प्याज,धनिए के पत्ते,करी पत्ते,कटा हुआ नारियल डाल देंगे 
अब इस मैं हींग - 1 चम्मच,जीरा - 1 चम्मच,काली मिर्च,नमक स्वाद अनुसार,चावल का आटा - 3 चम्मच डाल कर इसको मिक्स कर लेंगे (अगर आप का पेस्ट गाड़ा है तो इस मैं हलका पानी डाल दीजिये)
एक कड़ाई मैं तेल डाल लेंगे और इसको हल्की गैस मैं गरम कर लेंगे अब एक छोटी कटोरी के पीछे हलका पानी हात पर लगा कर कटोरी मैं लगाये और हलका पेस्ट बी लगाये 
अब कटोरी मैं पेस्ट लगा ले और बीच मैं होल कर ले और इसको तेल मैं डाल दे अब इस ही तरा बाकी बनाए और इसको पकने दे (जब तक गोल्डन ब्राउन ना हो जाये)
अब एक प्लेट मैं सब को निकाल ले और नारियल की चटनी या आप की पसंद की चटनी के सात परोसे |
 


(इसके बाद आप लोगों का टैस्टी स्पेशल  ( MEDU VADA) बन कर तेयार अब इसको आप लोगों अपने घर वालों और दोस्त के सात आराम से आनंद लेके खाये )

Post a Comment

2Comments
Post a Comment