वेज मंचूरियन रेसिपी | VEG MANCHURIAN RECIPE

Ajay Rawat
1

 वेज  मंचूरियन  (VEG MANCHURIAN) आम तोर पर सबी को चट पटा और मसलों से बारा खाना बहुत पसंद होता है और उसमे अगर मंचूरीयन  जैसी कोई चीज मिल जाऐ तो मजा अजाता है वेज  मंचूरियन वासे तो  ठंडीओ के मौसम मैं खाने मैं जादा मजा आता है मंचूरियन एक चटपटा चायनीज डिश है जो भारत के लोगों को बहुत पसंद है मंचूरियन केबी बहुत पार्कर होते है जैसे  वेज  मंचूरियन चिकन मंचूरियन पनीर पर आज हमारे इस किचन मैं आप लोगों के लिये ये ईजी वेग मंचूरियन रेसपी लेके हम आए है तो चलिए शुरू करते है

वेज मंचूरियन रेसिपी |  VEG MANCHURIAN RECIPE


|वेज मंचूरियन (VEG MANCHURIAN) के लिये  सामग्री |

पत्ता गोभी - 2 कप

मैदा - 3 बड़े चम्मच

मक्के का आटा - 2 बड़े चम्मच

अदरक लहसुन पेस्ट - 1 छोटा चम्मच

गरम मसाला - 1 छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 2 छोटे चम्मच

नमक स्वादानुसार


सॉस के लिए  सामग्री |

तेल - 3 बड़े चम्मच

मक्की का आटा - 1 बड़ा चम्मच

कटा हुआ प्याज - 1

कटी हुई शिमला मिर्च

हरी मिर्च - 5

लाल मिर्च सॉस - 1 बड़ा चम्मच

सोया सॉस - 1 बड़ा चम्मच

टमाटर केचप - 2 बड़े चम्मच

कटा हुआ लहसुन - 1 बड़े चम्मच

कद्दूकस किया हुआ अदरक - 1 बड़ा चम्मच

काली मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

पानी - 4 बड़े चम्मच

नमक स्वादानुसार

वेज मंचूरियन रेसिपी |  VEG MANCHURIAN RECIPE

वेज मंचूरियन (VEG MANCHURIAN) बॉल्स कैसे बनाते है?

सबसे पहले गोबी को कदू कस कर ले  फिर इसके बाद काली मिर्च पाउडर ,नामक स्वादानुसार 2 छोटे  चम्मच लाल मिर्च पाउडर ,1 छोटे चम्मच गरम मसाला, ,1 छोटे चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट 

अब हल्के हात से सब को सही से मिक्स कर ले  अब इस मैं  2 बड़े चम्मच मैदा और  2 बड़े चम्मच मक्के का आटा अब इनको दुबारा मिक्स कर ले फिर 

इनको गोल गोल पकोड़े जैसा गोल शैप बना लीजिये अब एक कड़ाई मैं तेल गरम कर लीजिये अब सब बाल्स को कड़ाई  मैं तलने के लिये डाल दीजीये 

इनको हल्का ब्राउन होने तक पकाये ऑउए निकाल ले 


मंचूरियन ग्रेवी बनाने की विधि |

 एक कड़ाई  2 बड़े चम्मच तेल डाल कर गरम होने दी जीये अब इसके बाद  2 बड़े चम्मच अदरक,- 1 बड़ा चम्मच लहसुन,1  प्याज, 3 हरी मिर्च,  शिमला मिर्च

हरी और लाल (अगर नहीं है तो कोई बात नहीं) अब अदरक लहसुन और मिर्च डाल कर चलाते रहे 20 सेकंड तक पकाये अब डाले प्याज,अब शिमला मिर्च डाल कर 20 सेकंड तक पकाये 

अब इसमे छोटा  चम्मच काली मिर्च पाउडर और हल्का सा डाले नमक हल्का सा इस मैं डाले स्प्रिंग अन्यन  1 बड़ा चम्मच सोया सॉस,लाल मिर्च सॉस 1 बड़ा चम्मच, टमाटर केचप - 2 बड़े चम्मच इसको हल्की गैस 

पर पका लेंगे और इस मैं 4 बड़े चम्मच पानी डाल दीजी ये अब सॉस को गाडा बनाने के लिये इस मैं 1 बड़ा चम्मच मक्के का आटा डाल दीजीये अब 2-3 मिनट पकने के बाद 

इस मैं अपनी सारी  मंचूरियन बाल्स को डाल दिनगे ऑउए इस को सॉस मैं मिक्स कर दीजी ये 1-2 मीन पका ले और गैस ऑफ कर दे 


(इसके बाद आप लोगों का टैस्टी वेज मंचूरियन बन जाएगा इसको आराम से अपने घर वालों के सात खाये) 

 


Tags

Post a Comment

1Comments
Post a Comment