बाजार जैसा फालूदा सेव रेसपी | MARKET STAYLE FALOODA SEV

Ajay Rawat
1

 फालूदा सेव (FALUDA SEV) जब बी गर्मियों का मोसाम आता तो लोगों को कुछ टंडा और टैस्टी खाने का मान होता है और इस मैं अगर फ़लूदा मिल जाए तो क्या कहना  falooda जो दूध, गुलाब सिरप और ड्राई फ्रूट्स के साथ बनाया जाता है | फ़लूदा को सब लोग बच्चों से लेकर बड़े बी बहुत पसंद करते है ये falooda इण्डिया मैं काफी फेमस बी है इसलिए आज हमारे इस किचन मैं हम लेके आए है ईजी और टैस्टी फ़लूदा रेसपी चलिए शुरू करते है |

बाजार जैसा फालूदा सेव रेसपी | MARKET STAYLE FALOODA SEV


फालूदा (FALOODA) के लिए  सामग्री |
*  मक्के का आटा 1/2 कटोरी
* चीनी - 2 चम्मच
* पानी - 1 कटोरी

सबजा के बीज के लिए पहले |
* तुलसी के बीज- 1 चम्मच
  सबजा के बीज-1 चम्मच
* पानी भिगोने के लिए

सर्विनग के लिए |
* लाल गुलाब का शरबत 
* आम का गूदा
* चेरी 
* अंगूर
* आम 
* दूध 
* सूखे मेवे 
* कुल्फी 


फालूदा ( FALOODA SEV) बनाने की विधि |

एक कटोरी में तुलसी के बीज/सबजा के बीज/चिया के बीज डालें और थोड़ा पानी डालकर 8मिनट के लिए भिगोने के लिए रक दे |

फालूदा सेव के लिए एक कटोरा लीजिए इसमें थोडा़ सा मक्के का आटा उस कटोरे मैं दल दीजिए अब इसमें हलका हलका पानी डालते हुए अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए फिर इसमें अपने टेस्ट अनुसार चीनी डाल  दीजिए |

अब एक सेव बनाने वाली मशीन ले लीजिये इसको हलका तेल से गिरिस कीजिए फिर  एक कटोरे में थोड़ा ठंडा पानी डाल कर एक तरफ रख दें।

एक पैन लें, और उस मैं मक्के का आटा का मिश्रण डाल दीजिये और धीमी से मध्यम आंच पर गाढ़ा होने तक पकाएं।

 इस मैं धीमी दल कर मध्यम आंच पर पकने दे और फिर आंच बंद कर दें मिश्रण को मशीन में डालें और फिर  बर्फ के ठंडे पानी में फालूदा सेव बनाएं।

इस तरह फालूदा सेव बन जायेगा 

एक बड़ा गिलास लें, उसमें हलका गुलाब का शरबत डालें और  कुछ तुलसी के बीज और कुछ कटे हुए फल,दूध,सेव,कुल्फी फ़लूदा, रबड़ी,थोड़ा आम का गूदा, कुछ मेवे,1-2 चेरी स्पेशल रॉयल फालूदा डालें 


(इसके बाद आप लोगों का टैस्टी स्पेशल रॉयल फालूदा बन कर तेयार अब इसको आप लोगों अपने घर वालों और दोस्त के सात आराम से इस टंडा रॉयल फालूदा के मजे लीजिये)  




Post a Comment

1Comments
Post a Comment