HALWAI STYLE MATAR PANEER RECIPE | हलवाई स्टाइल मटर पनीर रेसिपी

Ajay Rawat
2
मटर पनीर (MATAR PANEER) तो सभी को बहुत पसंद होता है अगर कोई खस दिन हो या किसी की पार्टी मटर पनीर तो जरूर बनाता है |
और लोग भी इसको गरमा गरम पूरी के सात मजे से खाते है |  लेकिन आज हम हलवाई  जैसी  (MATAR PANEER) घर पर बनाना आप लोगों 
को सिखाएंगे जिदकों खा के आप लोगों को लगेगा की ये तो बिल्कुल  हलवाई जैसी मटर पनीर है | इस मैं आप को कुछ सामग्री की जरूरत होगी 
जैसे मटर पोर पनीर कुछ मसाले और घी तोड़ा हरा धनिया और बस इन सब से आपकी हलवाई स्टाइल मटर पनीर बन जायेगा तो चलिये आज इस 
ईजी किचन रेसपी मैं इस मटर पनीर की रेसपी को बनाते है तो चलिये शुरू करते है |

HALWAI STYLE MATAR PANEER RECIPE | हलवाई स्टाइल मटर पनीर रेसिपी

मटर पनीर (MATAR PANEER) के लिये  सामग्री |

1)हरा मटर - 1 कप 

2)पनीर - 200 ग्राम (छोटे छोटे क्यूब्स में काट लीजिए)

3) प्याज - 2 

4)टमाटर - 2 (बारीक कटे हुआ)

5)हरी मिर्च - 1 (बारीक कटी हुए)

6)अदरक - 2 छोटे चम्मच पेस्ट 

7)लॉंग - 3 

8)हरी  इलाइची - 2 

9)काली   इलाइची  - 2 

10)तेज पता - 1 

11)हल्दी पाउडर -  1 छोटे चम्मच

12)लाल मिर्च पाउडर  -  1 छोटे चम्मच

13)धनिया पाउडर  -  1 छोटे चम्मच

14)गरम मसाला -  1 छोटे चम्मच

15)नमक स्वाद अनुसर

16)घी - 2 बड़े चम्मच (आप लोग तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है)

17)हरि धनिया - गार्निश के लिए

HALWAI STYLE MATAR PANEER RECIPE | हलवाई स्टाइल मटर पनीर रेसिपी


मटर पनीर (MATAR PANEER) बनाने का तरीका |

1)सब से पहले आप लोग एक कढ़ाई  मैं घी को हल्की गैस पर गरम करे |   और उसमें  लौंग, हरी इलाइची, काली इलाइची, तेज पत्ता,अदरक डालें।  इनको जब तक भुने जब तक खुशबू आने लगे |

2)मसाले भून ने के बाद इस मैं अब  प्याज डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक भुने।

3)  प्याज गोल्डन ब्राउन होने के बाद आप लोग इस मैं टमाटर डालें और उन्हें सॉफ्ट होने तक पकाएं।

4)अप बारी है मसलों की सबसे पहले आप इस मैं हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हरी मिर्च और नमक स्वाद अनुसर डालें। अच्छे से मिलायें।

5)अब आप को मसलों को जब तक भून न है जब तक उस मैं तेल अलग न होजाए 

6)अब आप लोग इस मैं अपने मटर और  क्यूब्स में  कटे पनीर को डाले और अच्छे से मिक्स करें,  लग भग   5-7 मिनट तक पकाएं। मटर सॉफ्ट हो जाने चाहिए और पनीर गरम होना चाहिए।

7)अब आप लोग इस मैं गरम मसाला डालें और अच्छे से मिलायें।

8)अब आखिर मैं अब गैस बंद कर दें और मटर पनीर को हरी धनिया से गार्निश कर दें


(मटर पनीर तैयार है! इसे गरम चावल, नान या रोटी के साथ खए)
(इसके बाद आप लोगों का टैस्टी 😋 (MATAR PANEER) बन कर तेयार अब इसको आप लोगों अपने घर वालों और दोस्त के सात आराम से आनंद लेके खा सकते है)



Post a Comment

2Comments
Post a Comment