QUICK AND EASY CHICKEN PULAO RECIPE | झटपट और आसान चिकन पुलाव रेसपी

Ajay Rawat
2
 चिकन पुलाव (CHICKEN PULAO) पुलाव सभी को काफी अच्छा लगता है और ये टैस्टी  होता है इस मैं अगर अलग अलग सब्ज़ी डाले
तो अलग मजा आता है और टेस्ट बड़ जाता है |  इस  (CHICKEN PULAO) को खास कर दक्षिण एशिया और मध्य पूर्व में। जादा पसंद किया जाता है |
 चिकन पुलाव एक पौष्टिक व्यंजन है क्योंकि इस मैं चावल से एनर्जी और चिकन से प्रोटीन मिलाता है | इसमें कई परकार के  मसालो का इस्तेमाल होता है |
जो हमारे हेल्थी रक ने मैं हेल्प करते है | कुल मिलाकर, चिकन पुलाव एक बेस्ट ऑप्शन है रात को खाने के लिये या कोई खास दिन मैं तो चलिये आज 
इस ईजी किचन रेसपी मैं इस (CHICKEN PULAO) रेसपी को बनाते है | तो चलिये शुरू करते है

QUICY AND EASY CHICKEN PULAO RECIPE| झटपट और आसान चिकन पुलाव रेसपी

 चिकन पुलाव (CHICKEN PULAO) के लिये सामग्री |

1)बासमती चावल - 3 कप (बासमती से खुले खुले पुलाव बनते है)

2)चिकन - 500 ग्राम (कटा हुआ)

3) प्याज - 3 बड़े (बारीक कटे हुआ)

4)टमाटर - 2 छोटे (कटा हुआ)

5)हरी मिर्च - 2 (कटी हुई)

6)अदरक-लहसुन का पेस्ट - 3 छोटे  चम्मच

7)जीरा पाउडर - 1  छोटा चम्मच

8)लौंग - 3-4 (सबुत)

9)दाल चीनी - 1 

10)हरी इलायची - 2-3 

11)हल्दी पाउडर - 1  छोटा चम्मच

12)लाल मिर्च पाउडर - (अपने अनुसार डाले) 

13)धनिया पाउडर -  1  छोटा चम्मच

14) गरम मसाला - 1  छोटा चम्मच

15)नमक स्वाद अनुसार 

16)पानी - 3 ग्लास 

17)तेल - 4 बड़े  चम्मच (इस के अलावा आप घी, या मक्खन भी इस्तेमाल कर सकते है)

 हरा धनिया गार्निश के लिए



चिकन पुलाव (CHICKEN PULAO) बनाने का तरीका |

1)सबसे पहले आप लोग बासमती चावल को ठंडे पानी मैं धोएं चावल को 20 मिनट के लिए पानी में भिगो दें, फिर पानी निकाल दें। 
2)अब आप एक बड़े प्रेशर कुकर में हल्की आँच पर तेल या घी गरम करें। इस मैं जीरा,लॉंग,दालचीनी, इलायची को डाल दे | एक मिनट तक भूनें
3)इस मैं अब बारीक कटे हुए प्याज़ डालें और भूरा होने तक पकाएँ।
4)अब इस मैं आप लोग अदरक-
लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालें। एक मिनट के लिए भूनें |
5)चिकन के टुकड़ों को बर्तन में डालें और इनको पकाये जब तक ये हल्के भूरे रंग के न हो जाएं। (इस से पहले चिकन को भी धोएं)
6)अब कटे हुए टमाटर, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें। और 3-4 मिनट तक पकाये |
7)चवाल को बर्तन में से निकाल कर चावल को डाल दे और  सब कुछ एक साथ मिलाएं (चावल के दाने मसाले के साथ अच्छी तरह से लिपटे हुए हैं।)
8)अब कुकर को ढक्कन से ढक दें और 1 सीटी आने तक पकाएं। फिर गैस को कम कर दें 4-5 मिनट और पकाये 
9)पकने के बाद, चावल को  धीरे से फेंट लें। और इसको ताजी धनिया पत्ती से गार्निश करें 

(इसके बाद  आप लोगों का टैस्टी 😋(CHICKEN PULAO))बन कर तेयार अब इसको आप लोगों अपने घर वालों और दोस्त के सात आराम से आनंद लेके खाये)

(इसको दही या हरी चटनी के सात खाये) 





Post a Comment

2Comments
Post a Comment