SUJI KI KHEER FOR BABY | सूजी की खीर फॉर बेबी

Ajay Rawat
0
सुजी कि खीर (SUJI KI KHEER)  सुजी और दूध से बनी ये एक टैस्टी भारतीय मिठाई है | इसको आप लोग अपने छोटे बच्चे को भी दे सकते है इससे उसका विकास और बहातेर होगा | 
  बच्चे इस घी मैं भुने सुजी और दूध से बनी इस टैस्टी खीर को बहुत पसंद करते है | और तो और इसको बड़े लोग भी आराम से खा सकते है 
सुजी से नमकीन और मीठी दोनों तरा का वयंजन बन सकता है इन मैं सुजी की खीर, सुजी का हलवा और सुजी का चीला,सुजी का डोसा जैसी 
चीजे बन सकती है  |तो चलिये आज इस ईजी किचन रेसपी मैं  इस सुजी की खीर को बनाते है | तो चलिये शुरू करते है |
SUJI KI KHEER FOR BABY | सूजी की खीर फॉर बेबी
सुजी की खीर (SUJI KI KHEER) के लिये  सामग्री | 

1)सुजी - 1 कप 

2)दूध - 4 कप 

3)चीनी - 1 कप (आप लोग कम या जादा कर सकते है)

4)इलायची पाउडर - 1 चम्मच

5)घी - 2 बड़े चम्मच

6)बादाम  - 4-5 कटे हुए

7)काजू  - 4-5 कटे हुए

8)पिस्ता  - 4-5 कटे हुए

9)गुलाब जल
SUJI KI KHEER FOR BABY | सूजी की खीर फॉर बेबी

सुजी की खीर (SUJI KI KHEER) बनाने का तरीका |

1)सबसे पहले आप लोग एक  कढ़ाई में मध्यम आंच पर घी गर्म करें फिर आप लोग कढ़ाई मैं सुजी को डाले |

2)इसको आप लोगों को जब तक भून न है जब तक  यह सुनहरे भूरे रंग का न हो जाए | इसको आप लोग लगातार हिलाते रहें। 
 
3)अब आप लोग एक अलग  बर्तन में दूध को उबाल लें।  एक बार उबलने पर गैस कम कर दे  

4)अब आप लोग भुनी हुई सूजी को धीरे-धीरे उबलते दूध में डालें, लगातार हिलाते रहें ताकि गांठें न बनें।

5)अब इसको आप लोग हल्की आंच पर, बीच-बीच में हिलाते हुए पकाएं (जब तक पकाएं जब तक सुजी पक न जाए) 

6)आप लोगों को इसमैं लगभग 15-20 मिनट लग सकते हैं | अब आप लोग इस मैं चीनी डालें और पूरी तरह घुलने तक अच्छी तरह मिलाए |

7)इस मैं अब आप लोग  इसमें इलायची पाउडर डालकर मिलाएं |

8)अब इस मैं बादाम,काजू,पिस्टा,को डाल कर  मिला दीजिये | गैस  बंद कर दें और खीर को कुछ मिनट के लिए ठंडा होने दें

9)अब आप लोग एक बार जब खीर ठंडी हो जाए, तो आप गुलाब जल की कुछ बूँदें मिला सकते हैं।

(इसके बाद आप लोगों का टैस्टी 😋 suji ki kheer  बन कर तेयार अब इसको आप लोगों अपने घर वालों और दोस्त के सात आराम से आनंद लेके खा सकते है)



Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)